सारियाणा गांव का इतिहास और श्री दूदेश्वर महादेव व श्री हनुमानजी के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की झलक

सारियाणा गांव का ऐतिहासिक परिचय 

गुजरात के गुर्जर शासन काल की राजथानी वर्तमान भीनमाल से 28 किमी दुर बसा छोटा से गाव का ऐतिहास 700 साल पहेले का है यहा 7 ढाणी के समूह से विशाल सारियाणा हूआ करता था ये किसी की राजा रजवाड़ो की जागीर  नही रहा स्वतंत्र ही था यहा 700 साल पुरानी बावड़ी है प्र्रटक स्थल है यहा कीसी संत की जीवत समाधी और  प्रचीन मे विशाल शिवालय (मठ)था कहा जाता है की फिर ये गाँव ऊजड़ गया सारियाणा की पुनः स्थापना करीब 300 साल पहेले हुई निकट के ग्राम पूनासा से लालाजी कल्लाजी फोदर यहा आकर बसे और ऊसी तरह ग्राम वाली से मनरूपजी सिद्धप आऐ त्तकालीन ठाकूर भूपसिह राठौड़ थे यहा कूछ वर्षो बाद चौधरी,जोशी,रबारी,भील,मेघवाल,दर्जी, महेश्वरी आदी जाती के एक-एक घर  यहा बसे गाँव मे ऐक गौशाला है वह ग्रामीणो द्वारा संचालित है और सिद्धपो की कुलदेवी आईमाता वडेर,कूलदेव गोगाजी का विशाल स्थान है व फोदर कुलदेवी चांमूड़ा देवी मंदिर  स्वामीनारायण मंदिर खेड़ापती झरड़ेश्वर मंदीर आदि प्रमूख दर्शनिय स्थल है सारियाणा से करीब ८किमी दुर राजपुरोहित कुल के तारे श्री खेतारामजी महाराज की जन्म स्थली खेड़ा मे भव्य धाम है
खेड़ा  मंदिर बनने मे  जवारजी सिद्धप का मूख्य योगदान रहा।


17/06/2017 से 19/06/2017 को सारियाणा मे
हजारों श्रद्धालुओं की भीड़, भीड़ के बीच गुंजायमान हो रहे वैदिक मंत्रोच्चारण, ढोल-ढमाकों गूंज पर उड़ता गुलाल.. कुछ ऐसा ही नजारा था निकटवर्ती सारियाणा गांव में श्री दूदेश्वर महादेव व श्री हनुमानजी की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के समापन अवसर का। सोमवार को अभिजित मुहुर्त में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में देखते ही देखते हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया। मंदिर शिखर पर लाभार्थी परिवारों द्वारा अमर ध्वजा चढाई गई इसके पश्चात कलश स्थापना की गई इसी बीच दूदेश्वर महादेव व हनुमानजी की जयघोष के साथ वातावरण धर्ममय हो गया। 

वाडाभाडवी मठाधीश शिवगिरी महाराज व पूनासा मठाधीश बाबूगिरी महाराज के सानिध्य में आयोजित तीन दिवसीय प्रतिष्ठा महोत्सव में गणपति पूजन, जलाधिवास, नित्य होम, धृताधिवास, शांतिपौष्टिक यज्ञ, प्रतिदिन भजन संध्या का आयोजन हुआ। पूर्व संध्या पर आयोजित भजन संध्या में जोगभारती एण्ड पार्टी जालोर, हास्य कलाकार, नृत्य कलाकार, शिव ताण्डव, भजन कलाकार विमला गुर्जर एण्ड पार्टी मुंबई, मनोज रिया एण्ड पार्टी दिल्ली द्वारा एक से बढ़कर एक मधुर भजनों की प्रस्तुति दी गई जिसमें देर रात तक श्रद्धालु झूमते नजर आए।

आयोजन समिति के अध्यक्ष कांतीलाल राजपुरोहित ने बताया कि सोमवार को हुई प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर क्षेत्र के भक्तों में जबरदस्त उत्साह देखा गया। सारियाणा, पूनासा, वाडाभाडवी, वियो का गोलिया, जेरण, खेड़ा,जेलातरा,फागोतरा, बागोड़ा, सेवडी सहित आसपास के गांवों से हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने महोत्सव मे शिरकत कर धर्मलाभ प्राप्त किया। 
हेलीकोप्टर से पूष्प वर्षा के लाभार्थी अर्जूनसिह सिद्धप थे सवेरे से लेकर दोपहर तक ट्रेक्टर-ट्रॉली में सवार होकर सारियाणा पहुंच रहे थे। प्रतिष्ठा महोत्सव में समिति के कार्यकर्ताओं की भरपूर मेहनत रंग लाई। कार्यकर्ताओं ने प्रतिष्ठा महोत्सव में पहुंचे सभी श्रद्धालुओं को जल सेवा की। 

ये रहे उपस्थित
प्रतिष्ठा महोत्सव में आसोतरा गादीपति तुलसाराम महाराज, वाडाभाडवी महंत शिवगिरि महाराज, पूनासा महंत बाबूगिरि महाराज, प्रेमभारती महाराज की सानिध्यता रही। नि:शक्तजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित, भीनमाल प्रधान धुखाराम राजपुरोहित, रमेश पुरोहित, नगराज पुरोहित, विक्रमसिंह पूनासा, डॉ. भूपेंद्र चौधरी सहित कई जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। 

सारियाणा गांव में प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में आयोजित महाप्रसादी में ग्रामीणों का हुजूम उमड पडा। आसपास के दर्जनों गांवों से लोगों ने महाप्रसादी ग्रहण की। सवेरे से लेकर दोपहर तक भोजन पांडाल श्रद्धालुओं से खसाखस भरे नजर आ रहे थे। सारियाणा में प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर महाप्रसादी में भारी संख्या में साधु संतो ने भी शिरकत की।
यहा दर्शन को अवश्य पधारे 


श्री दूदेश्वर महादेव व श्री हनुमानजी की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव कुछ तस्वीरें
श्री दूदेश्वर महादेव व श्री हनुमानजी का मंदिर
श्री हनुमान जी को प्रतिमा
श्री दूदेश्वर महादेव जी
सन्त श्री तुलसाराम जी का भव्य स्वागत
श्री तुलसाराम जी महाराज के साथ अन्य संत साधु उपस्थित हुए
कलश यात्रा



जानकारी दी है
श्री मान कांतिलाल जी फॉदर
       और
 श्री मान भलाराम जी सिद्धप
Previous Post
Next Post
Related Posts